Tuesday 13 September 2016

LETTER WRITING CLASS 8



पत्र लेखन
अनौपचारिक पत्र
बीमारी के कारण परीक्षा न दे पाने वाले मित्र को प्रेरणा व सांत्वना देते हुए पत्र लिखिए |
विद्यार्थी का नाम
विद्यार्थी का पता
दिनांक : 13 सितम्बर, 2016
प्रिय सखी \ मित्र
         स्नेह !
         तुम्हारा पत्र मिला | जानकर दुःख हुआ कि तुम इस बार बीमार होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाए \ पाई | मैं जानता \ जानती हूँ कि तुम बहुत निराश हो | मैं तुम्हें यह समझाना चाहता \ चाहती हूँ कि तुम्हें इस तरह दुखी नहीं होना चाहिए | तुम एक होनहार विद्यार्थी हो | इस तरह उदास हो जाना तुम्हें शोभा नहीं देता | अगली बार फिर परीक्षा होगी | जमकर मेहनत करना | मैं जानती हूँ कि तुम अवश्य प्रथम आओगे \ आओगी | अपना ध्यान रखना | अंकल – आंटी को मेरा प्रणाम कहना |
तुम्हारा मित्र \ तुम्हारी सखी
विद्यार्थी का नाम
औपचारिक पत्र
विद्यालय में हुए वृक्षारोपण की जानकारी देने हेतु किसी समाचार पत्र के सम्पादक को पत्र लिखिए |
विद्यार्थी का नाम
विद्यार्थी का पता
दिनांक : 13 सितम्बर, 2016
सेवा में
मुख्य सम्पादक
दैनिक भास्कर
हैदराबाद
    विषय : विद्यालय में वृक्षारोपण की जानकारी देने हेतु |
    महोदय
    मैं आर्मी पब्लिक स्कूल गोलकोंडा का छात्र \ की छात्रा हूँ | हमारे विद्यालय में 12 अगस्त, 2016 को विशाल पैमाने पर वृक्षारोपण हुआ था | सभी छात्रों तथा अध्यापक व अध्यापिकाओं ने पौधे लगाए थे | हमारे विद्यालय की हरियाली अब पहले से अधिक बढ़ गयी है | मेरा आपसे अनुरोध है कि अपने समाचार पत्र में हमारे विद्यालय के वृक्षारोपण का विवरण छापें | पत्र के साथ छायाचित्र संलग्न कर रहा \ रही हूँ |
धन्यवाद
भवदीय \ भवदीया
विद्यार्थी का नाम

4 comments: