Saturday 10 September 2016

BLUE PRINT SA 1 CLASS 8



आर्मी पब्लिक स्कूल, गोलकोंडा
एस.ए. -1
कक्षा – 8
विषय – हिन्दी
(2016-17)
समय सीमा : 3 घंटे                                अधिकतम अंक : 90
                     खंड- क (अपठित गद्यांश)
1.     निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर दीजिये |5
                       खंड – ख (व्याकरण)
2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिये ।                          2*3 = 6
(क) भाषा
(ख) शब्द 
3. निम्नलिखित तत्सम शब्दों के तद्भव रूप लिखिए ।                     2  
4. निम्नलिखित अनेकार्थी शब्दों के अर्थ लिखकर वाक्य बनाइये ।           2  
5. निम्नलिखित शब्दों में समास के भेद बताइये ।                        2  
 6.निम्नलिखित शब्दों के वर्ण – विच्छेद कीजिये |                        3
7. निम्नलिखित मुहावरों के अर्थ लिखकर वाक्यों में प्रयोग कीजिये |         2
8. मूल शब्द व प्रत्यय अलग करें |                                    2
9. अनेक शब्दों के लिए एक शब्द लिखिए |                             2
10. निम्नलिखित शब्दों के विलोम लिखें  |                             2
11. मूल शब्द व उपसर्ग अलग करें |                                  2  
12. निम्नलिखित शब्दों के लिंग बदलिए |                              2  
13. निम्नलिखित शब्दों के वचन बदलिए |                             2  
14. प्रत्यय के प्रयोग से दो नए शब्द बनाइए |                      2
15. उपसर्ग के प्रयोग से दो नए शब्द बनाइए |                     2
16. निम्नलिखित शब्दों के दो – दो पर्यायवाची लिखिए |                  2
खंड – ग (साहित्य)
17. निम्नलिखित पंक्तियों को पढ़कर सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर दीजिये |     4
18. निम्नलिखित प्रश्नों के एक शब्द में उत्तर दीजिये |                   6  
19. निम्नलिखित शब्दों के अर्थ लिखिए |                              5
20. निम्नलिखित लघु प्रश्नों के उत्तर दीजिये |(कोई छः)                  12
21. निम्नलिखित विचारात्मक प्रश्नों के उत्तर दीजिये | (कोई दो)           8
22. निम्नलिखित पंक्ति का आशय स्पष्ट कीजिये |                       5  
खंड – घ (लेखन)
23. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर पत्र लिखिए |                     5
24. निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर अनुच्छेद लिखिए |            5
  

No comments:

Post a Comment